Tuesday, 25 March 2014

chaitanya shree INDIAN MUSLIMS LIBERAL MASK COMMUNAL DEMANDS (AN ANALYSIS)
जानेमाने इतिहासकार बिपिन चन्द्र ने आज़ादी के इतिहास को लेकर एक प्रकल्प तैयार किया था , उस दौरान किये गए साक्षात्कार में यह जानकारी सामने आयी कि एक भी मुस्लिम स्वतंत्रता सेनानी संसद या विधानसभाओ में चुनकर नहीं जा पाया। अधिक खोजबीन करने पर पता चला कि जो मुसलमान आज़ादी के लिए JAIL गए वे अपने -अपने व्यवसायों में तो काफी आगे थे लेकिन उन्हें सामाजिक और राजनितिक स्वीकृति नहीं मिल सकी स्वीकृति मिली तो तीसरे दर्ज़े के मुस्लिम लीगी नेताओ को जिनकी किसी काम में लायकी न के बराबर थी। ऐसा क्यों हुआ ? गहराई से खोजबीन करने के बाद यह निष्कर्ष सामने आया कि आज़ादी कि लड़ाई लड़ने  वाले मुसलमान तो जेल गए जबकि मुस्लिम लीग के नेता मुस्लिम आवाम में ज्यादा लोकप्रिय होने लगे। मौलाना आज़ाद जैसे नेताओ को "दिखावे का मुसलमान "बतलाकर उनका मजाक उड़ाया गया जबकि कट्टरपंथी मुसलमान मुस्लिमो का नेतृत्व हथियाने लगे। 

आज़ादी और विभाजन के बाद भी यही कहानी दुहरायी गयी बहुत से मुसलमानो ने यही रहने का फैसला किया। आज़ादी के बाद मुस्लिम नेताओ में ऐसा वर्ग भी सामने आया जिसने दावा करना शुरू किया वह भी देश कि आज़ादी कि लड़ाई में जेल काट चूका है , बस इसी बात का फायदा उठा कर वे चुने जाने लगे विभाजन के कारण अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहे मुसलमानो का वोट हथियाने के लिए इन लीडरो ने कट्टरपंथ का रास्ता अपनाया। देश कि राजनितिक व्यवस्था ने भी मुस्लिमो का थोक वोट पाने के लिए इसी किस्म के मुस्लिम नेतृत्व को घास डालना शुरू किया। जो पहले सेकुलरिज्म का रास्ता अपनाये हुए थे उन्होंने भी कट्टर वाद  का दामन थामा जिसका सबसे बड़ा मिसाल सलमान खुर्शीद है समय के अनुसार कट्टर पंती  बन जाते है समय के अनुसार सेक्युलर का चोंगा पहन लेते है यह वही व्यक्ति है जो  आरएसएस के विचारो से बहुत प्रभावित था ,जिसने मदर लैंड ,आरएसएस डेली  जो अब  नहीं छपती है जिसमे गोलवरकर  का इंटरव्यू लिया था अगस्त २३ १९७२ जिसमे गोलवलकर ने कहा था 
KHURSHEED -As long as personal laws do not pose any threat on unity, integrity and constitutional values, voice for progressive changes must emanate from the community itself. Apropos GOLWALKAR:"Nature abhors uniformity,which is the death - knell of nation . I' m all for the protection of various ways of life , but variety must supplement the nation's unity and not range  itself against it "
His exposition triggered an ideological debate
SALMAN KHURSHEED ;(MOTHER LAND , AUGUST 25 , 1972) He wrote and describe GOLWALKAR as a statesman, and he wrote"frankly , I bow to GURU GOLWALKAR  for the courage he has shown in expressing views which are more or less on similar lines as those of the late ZAKIR HUSSAIN .
NOW 1970s' liberal khursheed feels his liberalism to be an albatross for his political career.his shift is more than obvious. He is a strong advocate of religion - based reservation .

Tie and coat with an Oxford pedigree not necessarily make any English - speaking Muslim liberal or secular . Self - declared liberals , who have often times jettisoned their ideological mooring to stoke fundamentalism, are more dangerous than proclaimed fundamentalists , as they legitimize irrational demands ,aspirations and ideology born of hostility, conspiracy theories and fear whipped up against imagined enemies.None other than Iqbal, a liberal scholar , and jinnah ,considered an ambassador of secularism, legitimised the Pakistan movement . There are umpteen examples even in post India.For instance , Syed Shahabuddin, formerly a foreign service officer , abandoned his liberal mask and began professing communal demands after joining politics.  

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